फैक्ट चेक: कमल नाथ और मोहन यादव की मुलाकात का वीडियो है पुराना, फर्जी दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल

कमल नाथ और मोहन यादव की मुलाकात का वीडियो है पुराना, फर्जी दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल
  • कमल नाथ और मोहन यादव की मुलाकात का वीडियो पुराना
  • फर्जी दावे के साथ सोशल मीडिया पर किया जा रहा है वायरल
  • जानिए सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ और उनके बेटे नकुल नाथ इन दिनों काफी चर्चा में बने हुए हैं। पिछले कुछ दिनों से दोनों के कांग्रेस का साथ छोड़ भाजपा में शामिल होने की खबरें चल रही हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इसमें कमल नाथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव से मिलते दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि कमल नाथ भाजपा में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव से मिलने पहुंचे हैं।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, के. आर. साहू शिवसेना नाम के एक फेसबुक यूजर ने अपने अकाउंट से एक वीडियो पोस्ट किया। इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा, "पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने की बीजेपी ज्वाइन बीजेपी ज्वाइन करते ही मोहन यादव से मिलने पहुंचे।" इस वीडियो में किए जा रहे दावे को सही मानकर अन्य यूजर्स भी इसे खूब शेयर कर रहे हैं। लेकिन हमारी जांच में इस वीडियो को शेयर करके किया जा रहा दावा झूठा साबित हुआ है क्योंकि यह वीडियो अभी का नहीं है।

कैसे पता चली सच्चाई?

इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल सर्च किया। जिसके बाद हमें इस वीडियो से जुड़े कई खबरे अलग-अलग बेबसाइट्स पर मिली। इन्हीं में से एक एएनआई की भी खबर थी। इस खबर को पिछले साल 12 दिसंबर को पब्लिश किया गया था। इसमें बताया गया था कि कांग्रेस नेता कमल नाथ ने मनोनीत मुख्‍यमंत्री मोहन यादव से मुलाकात की। इसके अलाव हमें यही वीडियो मनीकंट्रोल और टाइम्स नाव जैसी कई बड़ी मीडिया संस्थाओं के एक्स (ट्विटर) अकाउंट्स पर मिले। जिन्हें भी 12 दिसंबर को अपलोड किया गया था। इससे यह साबित हो गया कि यह वीडियो पुराना है और वायरल दावा झूठा है।

Created On :   22 Feb 2024 4:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story